लौकी (कद्दू) के इतने सरे फायदे जानकर आप इसे जीवन का हिस्सा बना लेंगे - Viral Mirch Masala News -Trending Viral News,Bollywood Gossips,Social Media News

Viral Mirch Masala News -Trending Viral News,Bollywood Gossips,Social Media News

Latest News on Politics,Current Affairs and Entertainment

Post Top Ad

Are You Lucky Today ! Click Below to Know

लौकी (कद्दू) के इतने सरे फायदे जानकर आप इसे जीवन का हिस्सा बना लेंगे

Share This

हेलो दोस्तों भेजा फ्राई न्यूज़ ने आपका फिर से स्वागत है ! आज हम हेल्थ से जुड़े कुछ चीजों के बारे में जानेंगे ! आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे शरीर को अच्छा नुट्रिशन नहीं मिल पता है जिसे हमें तरह तरह की बीमारीओं का सामना करना पड़ता है ! आज हम आपको कुछ ऐसे चीजों  के बारे मे बताएँगे जो आपके शरीर के कोई रोगों से लड़ने और उसे दूर करने में आपकी मदद करेगा !



जी हाँ हम लौकी(कद्दू) की ही बातकर रहे है ! लौकीके फायदे जान आप भीदंग रह जाएंगे!  जैसा कि आपजानते हैं कि लौकीको हम सिर्फ सब्जीके रूप में कहतेहैं और अधिकतर लोगोंको लौकी खाना पसंदभी नहीं आता ! क्योंकियह स्वाद में ज्यादा अच्छानहीं होता ! लेकिन लौकी शरीर केकई रोगों को समाप्त करनेमें रामबाण  कीतरह काम करता है।आज हम आपको उन्हींके बारे में बताएंगें।

लौकीवजन कम करने मेंमदद करता हैं !
लौकी(कद्दू) का रस कावजन घटाने के लिए व्यापकरूप से उपयोग कियाजाता है। यह फाइबरसे भरा हुआ हैजो आपको लंबे समयतक पेट भरे रखनेमें मदद करता हैऔर यह कैलोरी मेंभी कम है। कुछशोध बताते हैं कि फ्लैबको कम करने केलिए आयुर्वेदिक दवा में भी  लौकीका निर्धारित उपयोग किया गया है।और बता दे कीफाइबर "वजन घटाने कीकुंजी है!

खूनीदस्त या पेट सेसम्बंधित परेशानियों  मेंलाभदायक
अगरआप को दस्त होगए हैं और उनमेंखून आता है यातो पेट गड़बड़ रहताहैं तो आप सुबहखली पेट लौकी काजूस बना के पीजिये  इसे खूनी दस्त समाप्तहो जाएंगे इसके अलावा येखूनी बवासीर में भी लाभदायकहोती है। और आपकेपेट को कूल यानीठंढा रखता हैं !



खूनकी कमी पूरी करताहै
अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गई है आप कमजोरी महसूस करते हो  तो आप लौकी का हलवा बनाकर खाएं। लौकी हलवा बहुत ही स्वादिष्ट बनता है और इसको गाजर के हलवे के जैसे ही बना के आप इसका सेवन कर सकते हैं इससे खून की कमी भी पूरी होती है और शरीर की कमजोरी समाप्त हो जाती है। अगर आप लौकी का
हलवा खाते रहते हैं तो यह चेहरे पर रौनक भी  बढ़ा देता है। खाली पेट लौकी का हलवा खाने से कमाल के फायदे होते हैं।




-> थोड़ासा नमक के साथमिश्रित लौकी  केरस का एक गिलासरोज लेने से , शरीरसे सोडियम से हुए अत्यधिकनुकसान को रोकने मेंमदद करता है।

-> अगरआपके पेशाब में जलन होतीहैं तो  लौकीरस एक क्षारीय मिश्रणके रूप में कार्यकरता है जो मूत्रमार्ग में जलने कीउत्तेजना को राहत देताहै! लौकी के जूसका सेवन आपके शरीरको काफी मदद पंहुचताहैं !


-> लौकीमें सोडियम, पोटेशियम, आवश्यक खनिज तत्तव भीशामिल हैं, जो रक्तचापको नियंत्रित करते हैं औरहृदय रोगों के जोखिम कोरोकते हैं। लौकी काजूस ब्लड प्रेसर कोभी काफी नियंत्रित करताहैं !



आपकोयह जानकारी कैसी लगी कमेंटमें लिखें। अगर अच्छी लगीतो दोस्तों के साथ जरूरशेयर करे इसीतरह की अन्य पोस्टपढने के लिए हमसेजुडने के लिए आपहमें फॉलो करें धन्यवाद।

 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad